मेरे पिछले ब्लॉग में, पहले दिन आपने पढ़ा कि कैसे हमने गगन बावड़ा में सुरम्य गगनगढ़ किले का दौरा किया, और बाद में शाम को प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर और रंकाला झील का दौरा किया।
ब्लॉग पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

दूसरा दिन:

कोल्हापुर में हमारे प्रवास के दूसरे दिन, मैंने खिद्रापुर से कोपेश्वर मंदिर जाने की योजना बनाई थी। हालाँकि, इस स्थान पर जाने के लिए परिवहन की ख़ोज मेरे लिए एक चुनौती साबित हो रही थी । जब मैंने सी बी एस बस स्टैंड कोल्हापुर ,पर पूछताछ की तो मुझे बताया गया कि खिदरापुर के लिए कोई सीधी बस नहीं है। इसलिए,अब यह सुनकर मैं कुछ परेशान हो गया, सोचा अब कोई दूसरा विकल्प देखता हूँ , इसीलिए मैंने स्थानीय निजी टैक्सी वाले से पूछताछ की, जिसने कहा कि वह मुझसे 2500/- रुपये किराया लेगा। अब, मेरे जैसे बजट यात्री के लिए यह बहुत अधिक था और उस पर, हम केवल दो लोग थे। एक बार के लिए मैं इस प्रस्ताव के आगे झुक भी गया था। क्योंकि, आखिरकार, मैं ने इस मंदिर को देखने के लिए मुंबई से इतनी दूर की यात्रा की थी,तो मैं इतनी आसानी से कैसे जाने दे सकता था। अब हम ठहरें कट्टर यात्री , इतनी आसानी से हार तो मानने वाले नहीं थे ।मैं फिर से वापस बस स्टैंड पर गया ,वहां मैंने स्थानीय लोगों में से एक से बात की और उनको बताया की यहाँ से खिद्रापुर की कोई सीधी बस नहीं है तो मैं कैसे जा सकता हूँ। तब उन भाईसाहब ने मुझे इचलकरंजी के लिए बस लेने के लिए कहा और कहा कि वहां से हम खिदरापुर के लिए बस ले सकते हैं। बस स्टैंड के पूछताछ काउंटर से मैंने फिर इस जानकारी की पुष्टि भी कर ली।

मेरा जो सफर है, वही मेरा घर है

बस अब क्या था , हम दोनों पति पत्नी इचलकरंजी की बस का प्लेटफॉर्म ढूंढ़ने लगे , जो हमे जल्द ही मिल गया। सुबह के साढ़े सात बजे का समय था और हम दोनों प्लेटफॉर्म पर इचलकरंजी जाने वाली बस का इंतजार करने लगे । हमारी बस जल्द ही स्टॉप पर आ भी गयी और हम दोनों
बस में सवार हो गये और 5 मिनट के अंदर हमारी बस ने सफर शुरू कर दिया। आज फिर बारिश हो रही थी जिसके चलते सुबह की सर्द हवा और भी सुहावनी महसूस हो रही थी। एक घंटे से भी कम समय में हम इचलकरंजी बस स्टैंड पहुंच गए।

समां है सुहाना सुहाना

इइचलकरंजी बस स्टैंड पर पहुंचने के बाद ,मैंने उस प्लेटफॉर्म की खोज करनी शुरू कर दी जहां से खिद्रापुर जाने वाली बसें चलती हैं और जल्दी से वहां पहुंच गए । इस प्लेटफॉर्म पर बहुत कम लोग बैठे थे। मैंने स्थानीय लोगों से पूछा कि बस कब आएगी। उन्होंने उत्तर दिया “ति अताच गेली” (यही सुनना बाकि था ) उनका कहने का मतलब था की बस अभी ही गयी है । मैं दंग रह गया और बुदबुदाया अरे साला ये यह हो रहा है अपुन के साथ ! (दोस्तों एक बात बोलू, यह एक आम समस्या है जब भी हम सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते है और ईमानदारी से कहूं तो मानसिक रूप से हमें इस तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए) मेरी निराशा आज इसलिए थी क्योंकि मेरे पास आज समय की तंगी कुछ ज्यादा ही थी और उस पर, आज रात की बस से मुंबई वापिस भी जाना था और यदि संभव हो तो कोल्हापुर में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की सैर भी करनी थी ।

मैंने अपनी पत्नी को बैग के साथ बैठने बोलै और मैं पूछताछ काउंटर पर चला गया। कॉउंटर पर बैठे व्यक्ति से मैंने पूछा, “अगली बस कब है। उन्होंने कहा, “अता अदिच वाघे येहिल (अब अगली बस दोपहर 2:30 बजे है)। आप मेरी दुर्दशा की कल्पना कर सकते हैं। यहां मैं सुबह 8:45 बजे एक बस स्टॉप पर बैठा हूं और मुझे दोपहर 2.30 बजे तक इंतजार करने के लिए कहा गया है। बात यहाँ ख़तम नहीं होती क्यों की मेरी बस दोपहर 2:30 बजे आएगी की नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। (कई बार बस रद्द कर देते हैं)

एक यात्री के रूप में, व्यक्ति को ऐसे झटकों के लिए लगातार तैयार रहना चाहिए और अन्य विकल्पों के बारे में सोचना चाहिए। मैंने एक बस कंडक्टर से पूछा कि मुझे क्या करना चाहिए। उन्होंने कहा कि  बस स्टैंड के बाहर से शेयरिंग वडप (ऑटोरिक्शा) खिद्रापुर के लिए चलते है। यह सुनकर मैं बहुत खुश हुआ, भाई ! डूबते को तिनके के सहारा मिल जाये तो क्या कहने और जल्दी से अपनी पत्नी को साथ आने के लिए कहा और हम बस स्टैंड से बाहर निकले और ऑटो स्टैंड पर पूछताछ करने लगे। यहां फिर मेरी प्लानिंग को झटका लगा, क्योंकि ऑटो वाले ने कहा कि यहाँ से कोई ऑटो नहीं जाता है। मुझे इसके बजाय यहाँ से कुरुंदवाड़ के लिए बस लेने की कोशिश करनी चाहिए और वहाँ से मुझे खिद्रापुर के लिए एक ऑटो या बस मिल सकती है। मुझे लगा बेटा आशीष आज तो पूरा दिन गोल गोल ही घूमना पड़ेगा !

सौभाग्य से, कुछ ही मिनटों में, कुरुंदवाड़ जाने वाली बस, बस स्टैंड पर आ गई और हम इस बस में सवार हो गए, कुछ समय के लिए राहत की अनुभूति हुई। (समय की बात कहने का कारण यह है कि मैं आशंकित था कि कुरुंदवाड़ से खिदरापुर के लिए कनेक्टिंग ऑटो या बस मिलेगा की नहीं )।

हरियाली और रास्ता

खिद्रपुर से कुरुंदवाड़ तक बस द्वारा 1 घंटे की ड्राइव हैं । हमारी बस तेजी से गांवों से होते हुए जा रही थी। और जल्द ही हम कुरुंदवाड़ पहुँच गये । हमने खिदरापुर जाने वाली बस के लिए लगभग 15 मिनट इंतजार किया, लेकिन वह कहीं दिखाई नहीं दी, और बस स्टैंड पर लोगों से मुझे जो जवाब मिल रहे थे, वे बहुत अस्पष्ट थे। अब, जब आगे की यात्रा कैसी होगी, ऑटो / बस मिलेगी की नहीं, खाने को कुछ मिलेगा की नहीं यह सब प्रसन दिमाग में घूम रहे थे, तो हम ने यह निर्णय किया की हम कुछ पेटपूजा यहाँ ही करके आगे बढ़ते है। बसस्टॉप के पास ही एक खाने की दूकान थी ,हमने यहाँ से कुछ स्थानीय वडापाव को आजमाने का फैसला किया और फिर ऑटोरिक्शा की खोज पर निकालेंगे ऐसा सोचा । वाडापाव की दुकान पर, मैंने स्थानीय व्यक्ति से पूछा कि मैं खिदरापुर कैसे पहुँच सकता हूँ। उसने मुझे बताया की मुझे बस स्टॉप से ​​रिक्शा स्टैंड तक पहुंचने के लिए लगभग 100 मीटर चलना पड़ेगा, और वहां से उसने कहा कि हमे ऑटो मिल सकता हैं।मेरी अनेक यात्राओं के दौरान मैंने एक बात अक्सर देखि ही की छोटे गांवों में बस से उतरते ही दौड़कर ऑटो स्टैंड पर पहुंचना हमेशा बेहतर होता है क्यों की ऑटो में ज्यादातर सीटें बहुत तेजी से भर जाती हैं और आपको ऑटो मै जगह नहीं मिलती। हमारे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ,(अब वडा पाव ठूसने बैठ जायेंगे गए तो ऐसा ही होगा न रे बाबा ) जब तक हम ऑटो स्टैंड पहुंचे तब तक एक ही ऑटो था और उसमें सिर्फ 2 लोग बैठे थे.

ऑटो वाले ने हमें बताया कि वह तभी स्टार्ट करेगा जब ऑटो में 8-10 यात्री हों। अब मुझे चिंता हो रही थी कि मैं खिदरापुर कब पहुँचूँगा और कब वापस आऊँगा। मैंने ऑटो वाले से कहा, कि मैं पूरे ऑटो का भुगतान करूंगा और वह मान गया और हमने उन 2 यात्रियों को अपने साथ यात्रा करने की अनुमति दी। हालांकि ऑटो चालक ने मुझे बताया, यह एक प्रकार का निजी ऑटो होगा, लेकिन वह रास्ते में नए यात्रियों को लेता रहा, मैंने शिकायत नहीं की, “अब इतना झोल तो चलता है… सही बोलै न।

ऑटो का सफर बहुत ऊबड़-खाबड़ था

ऑटो का सफर बहुत ऊबड़-खाबड़ था ,कभी इधर तो कभी उधर गिरते पड़ रहे थे हम, एक पल को भी ऑटो में लगे डंडे को छोड़ने की हिम्मत न हो पा रही थी हमसे, ना जाने गॉंवाले कैसे मज्जे से आँख मुंड केर हलकी हलकी नींद निकाल रहे थे सफर में।सड़क गांवों की संकरी सड़कों से गुजरतीरही जा थी और रास्ते में एक स्तान पर कृष्णा नदी का मनमोहक दृश्य देखा जा सकता है।

कृष्णा नदी का मनमोहक दृश्य देखा जा सकता है।

जल्द ही हम श्री कोपेश्वर मंदिर पहुँच गये। ऑटो वाले ने मुझे दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए 1 घंटा लेने के लिए कहा, मैंने कहा ठीक है और मंदिर की ओर बढ़ गया। आप सोच रहे होंगे कि मुझे इतना क्या फितूर था इस मंदिर को इतनी परेशानिया झेलकर देहने आने का । तो चलिए मैं आपको इस खूबसूरत मंदिर के बारे में कुछ रोचक जानकारी देता हूं कि क्यों यह सिर्फ एक और अन्य मंदिर नहीं था.

श्री कोपेश्वर मंदिर

श्री कोपेश्वर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है, जिसे 12वीं शताब्दी में शिलाहारा राजा गंडारादित्य ने 1109 और 1178 सीई के बीच बनवाया था। यह कोल्हापुर के पूर्व में कृष्णा नदी के किनारे स्थित है। भले ही शिलाहार जैन राजा थे, उन्होंने विभिन्न हिंदू मंदिरों का निर्माण और जीर्णोद्धार किया, इस प्रकार सभी धर्मों के लिए उनके सम्मान और प्रेम को दर्शाया। इस मंदिर का नाम कोपेश्वर पड़ा जिसका अर्थ है क्रोधित शिव। इस नाम के पीछे एक पौराणिक कथा है जो कुछ इस प्रकार है, राजा दक्ष, जिन्हेँ अपनी सबसे छोटी बेटी सती का भगवान शिव से विवाह करना बिलकुल भी पसंद नहीं था ,उन्होंने एक यज्ञ का आयोजन किया जिसमें उन्होंने जोड़े को आमंत्रित नहीं किया। सती ने अपने पिता का सम्मान करने के लिए शिव के नंदी पर अपने पिता के घर का दौरा किया। दक्ष ने यज्ञ में उपस्थित अतिथियों के सामने सती का अपमान किया। इस अपमान को सहन करने में माँ सती असमर्थ थी अतः सती यज्ञ की अग्नि में कूद गईं और खुद को भस्म कर लिया। जब भगवान शिव को इसके बारे में पता चला तो वे बहुत क्रोधित हो गए। उन्होंने दक्ष का सिर धड़ से अलग कर दिया। भगवान विष्णु ने शिव को शांत किया और उन्होंने दक्ष के सिर को एक बकरी के सिर के साथ बहाल कर दिया। क्रोधित शिव को भगवान विष्णु शांत करने के लिए इस स्थान पर लाए थे । इसलिए मंदिर को अपना असामान्य नाम कोपेश्वर (क्रोधी देवता) मिला। यह वृतांत बताता है कि भगवान विष्णु शिवलिंग के साथ एक लिंग के रूप में मंदिर में क्यों हैं और एक और उल्लेखनीय बात नंदी की अनुपस्थिति है, इस मंदिर में नंदी को नहीं देखा जाता है क्योंकि सती अपने माता-पिता के घर जाते समय नंदी पर सवार हो जाती हैं।

आश्चर्यजनक नक्काशी

कोपेश्वर मंदिर, खिद्रपुर की वास्तुकला

पूरे मंदिर को चार भागों में बांटा गया है – स्वर्गमंडप, सभामंडप, अंतराल कक्ष और गर्भगृह। स्वर्गमंडप में खुले शीर्ष के साथ एक प्रवेश द्वार है। गर्भगृह शंक्वाकार है, जबकि बाहरी हिस्से में देवताओं और धर्मनिरपेक्ष आकृतियों की आश्चर्यजनक नक्काशी है। हाथी की मूर्तियाँ आधार पर मंदिर के वजन को बनाए रखती हैं जबकि आंतरिक भाग में विष्णु (धोपेश्वर) और उत्तर की ओर मुख किए हुए शिवलिंग देखे जा सकते हैं। उत्कृष्ट नक्काशी के साथ छत अर्ध-वृत्ताकार है। मंदिर के बाहरी हिस्से को पूरी तरह से ‘शिवलीलाअमृत’ से उकेरा गया है।

यह विष्णु की मूर्ति वाला भारत का एकमात्र शिव मंदिर है, जो इसे हिंदू परंपरा के अनुसार वैष्णववाद और शैव संप्रदाय दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है । नंदी, एक विशेषता जो लगभग सभी भगवान शिव मंदिरों में मौजूद है, उनके लिए परिसर में एक अलग मंदिर है क्योंकि नंदी उस स्थान पर नहीं गए थे जहां भगवान शिव शांत हुए थे।

92 हाथियों की मूर्तियां खुदी हुई हैं

मंदिर के आधार पर ‘गज पट्टा’ (गज-हाथी, पट्टा = पट्टी) है, जो अधिष्ठान का एक हिस्सा है। (आधार या नींव)। स्वर्ग मंडप के आधार पर 24 हाथी हैं (जिनमें से केवल 11 बरकरार हैं)। कुल मिलाकर, बाहरी हिस्से में आधार पर 92 हाथियों की मूर्तियां खुदी हुई हैं, हर मूर्ति एक दूसरे से अलग है।

स्वर्ग मंडप

जब हम स्वर्ग मंडप में प्रवेश करते हैं, तो यह गोलाकार छिद्र के साथ आकाश की ओर खुलता है। आकाश की ओर देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे और स्वर्ग को देखने का आभास महसूस होगा , जो स्वर्ग मंडप नाम को सही ठहराता है। स्वर्ग मंडप की परिधि में, हम भगवान गणेश, कार्तिकेय स्वामी, भगवान कुबेर, भगवान यमराज, और भगवान इंद्र आदि की सुंदर नक्काशीदार मूर्तियों को उनके वाहक जानवरों जैसे मोर, चूहे, हाथी, आदि के साथ देख सकते हैं।

स्वर्ग मंडप के केंद्र में हम सभा मंडप के प्रवेश द्वार की बाईं ओर की दीवार पर भगवान ब्रह्मा की मूर्तियाँ देख सकते हैं। केंद्र में, हम गर्भ गृह में स्थित भगवान शिव कोपेश्वर के शिवलिंग को देख सकते हैं और दाहिनी ओर की दीवार पर हम भगवान विष्णु की सुंदर नक्काशीदार मूर्ति देख सकते हैं। तो एक नज़र में हम त्रिदेव ‘ब्रह्मा महेश विष्णु’ को देख सकते हैं। मंदिर के दक्षिणी दरवाजे के पूर्व में स्थापित एक पत्थर की चौकी पर देवनागरी लिपि में संस्कृत में खुदी हुई शिलालेख है। इसमें उल्लेख है कि मंदिर का जीर्णोद्धार 1136 में यादव वंश के राज सिंहदेव ने करवाया था।

हमने मंदिर के अन्य खंडों का पता लगाया, भगवान शिव को सम्मान दिया और मंदिर से बाहर आ गए।

मंदिर को देकने के बाद जब हम बाहर आए तो किसी ने हमें नरसोबाची वाडी जाने के लिए कहा, दिल से ज़ोर से आवाज़ आयी ारे वह एक और स्पॉट , मैंने अपनी पत्नी की तरफ देखा और कहा “बोलो चलना है क्या! और उस नोट पर, हमने श्री कोपेश्वर मंदिर से प्रस्थान किया और हमें वापस कुरुंदवाड़ जाने के लिए हमारे ऑटो में सवार हो गया और उम्मीद करते है कि हम वहाँ से नरसोबाची वाडी जा सकेंगे।

अगले भाग के लिए बने रहें।

Spread the Travel Bug:
Total Page Visits: 2478 - Today Page Visits: 2

admin - Author

Hi, I am Aashish Chawla- The Weekend Wanderer. Weekend Wandering is my passion, I love to connect to new places and meeting new people and through my blogs, I will introduce you to some of the lesser-explored places, which may be very near you yet undiscovered...come let's wander into the wilderness of nature. Other than traveling I love writing poems.