कुछ यात्राएँ ऐसी होती हैं जिन्हें पूरा होने में काफी समय लगता है, और यह विशेष रूप से तब हो सकता है जब आपकी बकेट लिस्ट बहुत लंबी और विविध हो। मेरी स्पीति यात्रा भी ऐसी ही एक यात्रा थी, जो बार-बार स्थगित होती रही।

स्पीति की यात्रा का यह पूरा विचार वास्तव में कुछ साल पहले चंडीगढ़ से नालागढ़  तक मेरी एक बस यात्रा के दौरान बना था। ऐसा हुआ कि मेरी बस यात्रा के दौरान, मैं और मेरी सह-यात्री, एक युवा लड़की, बातचीत करने लगे। हमारी बातचीत के दौरान, हमारी चर्चा का विषय यात्रा में बदल गया, जिससे हमने उन स्थानों के बारे में बात की, जहां हमने यात्रा की है और भविष्य में यात्रा करना पसंद करेंगे। यहीं पर उस  समय वह अचानक  से  बोलीं , “जब भी हम लोगों को कुछ समझ नहीं आता तो हम लोग लाहौल-स्पीति निकल जाते हैं।” (जब भी हम यह तय नहीं कर पाते कि कहां जाना है तो हम लाहौल-स्पीति के लिए निकल पड़ते हैं)। अब यह नाम मेरे दिमाग में बैठ गया और मुंबई पहुंचकर मैंने इस जगह के बारे में रिसर्च करना शुरू किया और वाकई यह एक अद्भुत जगह निकली। हालाँकि, अपने शोध के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि स्पीति सर्किट करने के लिए मुझे लगभग 10 दिनों की आवश्यकता होगी। ऑफिस शेड्यूल से 10 दिन निकालना मेरे लिए एक कठिन काम था और समय बीतने के साथ, मेरी स्पीति योजना इतनी ठंडे बस्ते में चली गई कि मैं इसके बारे में लगभग भूल ही गया। (मैं  ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यों कि  मैंने बीच में सिक्किम की लंबी यात्रा की थी)

सर्दियों में स्पीति, PC विशाल चावला

पिछले महीने, मेरा चचेरा भाई ,विशाल चावला विंटर में स्पीति घाटी की  यात्रा पर गया था और वह मुझे व्हाट्सएप पर अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा करता रहा, “बस अब क्या था….पुराना प्यार फिर से जाग  उठा, शोले फिर से भड़क उठे  और दिल बोला बेटा चल बस्ता उठा  और निकल जा स्पीति…।” मैं पूरी तरह से उत्साहित था किअब  चाहे कुछ भी हो, मैं स्पीति यात्रा के लिए जा रहा हूँ। किसी ने बिल्कुल सही कहा है जहां चाह है  वहां राह है । अब राह की बात करें तो स्पीति घाटी तक पहुंचने के दो रास्ते हैं। एक  रास्ता शिमला से शुरू होता है और आप काजा तक जा सकते हैं और फिर वापस शिमला आते हैं ,जबकि दूसरा मार्ग शिमला से शुरू होता है और आप मनाली मार्ग से बाहर आते हैं। शिमला से शिमला मार्ग पूरे वर्ष भर चालू रहता है, हालांकि शिमला से मनाली तक का मार्ग बहुत कम अवधि के लिए चालू होता है, जो आम तौर पर जून के पहले सप्ताह से अक्टूबर तक होता है। संयोग से मेरा चचेरा भाई विशाल सर्दियों के दौरान गया  था और मेरी यात्रा जून में होगी क्योंकि मेरी  चंद्रताल झील देखने की चाहत थी  जिसके लिए रास्ता  जून के बाद ही खुलता है।

दोस्तों,  क्यों  कि मेरे चचेरे भाई ने सर्दियों में  स्पीति घाटी  की यात्रा की थी  और मेरी यात्रा  जून  के महीने की है , तो मैं सोचा क्यों न अपने ब्लॉग में अपनी  यात्रा की तस्वीरों के साथ-साथ उस जगह के सर्दियों के दृश्य को पोस्ट करने की कोशिश करूँगा , तस्वीरें जो मेरे भाई ने सर्दियों थी  ” क्यों बिड़दू सही है ना यह आईडिया एक दाम में डबल मज़ा  “

तो चलो  यारो  अब वापस अपनी यात्रा पर  है, यदि आप किसी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले टिकट की व्यवस्था करनी होती हैं , गो फर्स्ट एयरलाइन के निलंबन के कारण मुंबई-चंडीगढ़ के लिए उड़ान टिकट बहुत महँगी हो गयी थी , इसलिए मैंने एयरलाइन से जाने का विचार छोड़ दिया और तुरंत ट्रेन टिकट बुक कर लिया। अच्छा हुआ न इसी  बहाने  पैसे तो गए। वैसे अन्दर की बात बोलू  तो मुझे रेल में यात्रा करने में ज्यादा मज्जा आता हैं।

आपको यह पसंद आ सकता है

जिस ट्रेन से मैं यात्रा करने जा रहा था उसे दोपहर 2:30 बजे चंडीगढ़ पहुंचना था, पहले मैंने योजना बनाई थी कि मैं अपनी पहले दिन की यात्रा के लिए चंडीगढ़-शिमला-नारकंडा मार्ग से अपनी स्पीति यात्रा शुरू करूंगा लेकिन मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि देर शाम तक चंडीगढ़ से नारकंडा पहुंचना बहुत मुश्किल होगा। इसलिए मैंने फैसला किया कि मैं अंबाला उतरूंगा और वहां से अपनी यात्रा शुरू करूंगा क्योंकि अंबाला चंडीगढ़ से 1:30 घंटे पहले आता है

तो दोस्तों, अपनी सीट बेल्ट कस लें और स्पीति घाटी की मेरी यात्रा में मेरे सह-यात्री बनने के लिए तयार हो जाए , वीकेंड वंदेरेर एक्सप्रेस पर आपका स्वागत हैं  ।

दिन 1

हमारी ट्रेन धीरे-धीरे पटरी बदल रही थी और अंबाला स्टेशन की ओर अग्रसर हो रही थी। समय 1:40 था जिसका मतलब था कि हम केवल 10 मिनट लेट थे, लेकिन अचानक ट्रेन धीमी हो गई और फिर रुक गई। गाड़ी का  फिर से  चलने के लिए  लगभग 20 मिनट तक इंतजार किया और आखिरकार गाड़ी चली , हम दोपहर 2:15 बजे अंबाला स्टेशन पहुंचे। मुझे देरी से नफरत है लेकिन कभी-कभी आप कुछ नहीं कर पाते। हम स्टेशन से बाहर आये और सौभाग्य से मेरी टैक्सी पार्किंग में इंतज़ार कर रही थी। जल्द ही हम बिना समय बर्बाद किए कार में बैठ गए और नारकंडा जाने के लिए निकल पड़े।

आप सोच रहे होंगे कि स्पीति जाने वाले अधिकांश यात्रियों की तरह मैंने अपना पहला पड़ाव शिमला के बजाय नारकंडा में क्यों रखना पसंद किया। ईमानदारी से कहूं तो मैं व्यक्तिगत रूप से कभी भी शिमला का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं था और जब मुझे पता चला कि बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं जो भीड़ भरे शिमला की हलचल से अधिक सुंदर, शांत हैं, जैसे कि नारकंडा, कुफरी, मशोबरा आदि। तो मैंने  नारकंडा जाने का फैसला किया, दूसरा कारण यह भी था कि  अगर हम  पहले दिन नारकंडा में रुकते है तो  हमें अगले दिन चितकुल की अपनी यात्रा को लगभग दो घंटे कम करने का लाभ मिलता है।

अंबाला से नारकंडा तक की सड़क यात्रा बहुत सुंदर थी। अंबाला में बहुत गर्मी थी लेकिन एक बार जब हम पहाड़ों के बीच थे तो तापमान ठंडा होने लगा। घुमावदार सड़कें मुझे उबकाई महसूस करा रही थीं और एक बार तो मुझे उल्टी भी करनी पड़ी। यहां यात्रियों को मेरा सुझाव यह होगा कि यदि आप यहां आ रहे हैं तो मोशन सिकनेस टैबलेट ले लें। जैसा कि अपेक्षित था, शिमला रोड पर काफी भीड़ थी और हम लोग आधा एक घंटे जाम में फँसे  रहे और कुछ देर बाद  इस  हिस्से को पार कर गए और  जब हम नारकंडा पहुंचे  तब तक रात के  9:30 बज गए थे।

हमने अपने होटल में चेक-इन किया, जल्दी से खाना खाया और सोने चले गए।

दूसरा दिन

एक नए शहर में जाना हमेशा एक बहुत ही रोमांचक अनुभव होता है, आप नई जगह देखने वाले  होते है, नए लोगो से मिलने वाले होते हैं । आज की नारकंडा की  सुबह अपने साथ एक अनोखी  ताज़गी का एहसास लेकर आयी थी,  हम शहर वालो को प्रदूषित वातावरण की आदत सी  पड़  गयी है  इसीलिए जब भी पहाड़ो मेंआना होता है तो मन  बहुत ही आनंदमय हो जाता हैं। हमारा  होटल का कमरा काफी ठंडा था,और कमरे के बाहर हरे-भरे पहाड़ों का नज़ारा बहुत सुंदर था।

कमरे के बाहर हरे-भरे पहाड़ों का नज़ारा बहुत सुंदर था।

आज फिर से यात्रा का एक लंबा दिन होने वाला है इसलिए हम जल्दी उठ गए, और सुबह 7.30 बजे तक तैयार हो गए।  चूँकि हमने अपने  ड्राइवर को  कल रात सूचित नहीं किया था कि हम जल्दी उठ कर काम शुरू करने वाला प्राणी हैं ,तो ड्राइवर  भाईसाहब , कार के पास  कहीं नहीं दिख रहे थे , उसने सोचा होगा की यह लोग  कम्बल में खुस कर आराम से सोये होंगे, मैंने तुरंत कॉल किया उसे यह बोलने के लिए  को की  भाई जल्दी  आजा हम कार के पास तेरा इंतज़ार कर  रहे है। फ़ोन की घंटी बजती रही और उसने फ़ोन  नहीं उठाया , मै  थोड़ा परेशान हो गया  क्यों की समय बर्बाद हो रहा था।  कुछ देर बाद ड्राइवर का फ़ोन आया , बोला मै १०-१५ में  आ रहा हु , मुझे बाद में पता चला ,कि भाई बाथरूम में था  जब मैंने उसको कॉल किया था! चूँकि हम ऐसे यात्री हैं जो समय बर्बाद नहीं करने का प्रयास करते हैं, इसलिए हमने इस प्रतीक्षा अवधि का उपयोग करने का निर्णय लिया, इसलिए हम नारकंडा के स्थानीय बाजार की ओर निकले, कुछ विंडो शॉपिंग की, और एक स्थानीय चाय पर रुक कर चाय नास्ते  का आनंद लिया।

इ समय तक हमारा ड्राइवर भी तैयार हो चुका था और हम दिन के अपने पहले गंतव्य हाटू माता मंदिर की ओर जाने को तयार थे। हमारी कार नारकंडा शहर से होकर गुजरी और जल्द ही हम फिर से पहाड़ों के बीच थे और हाटू माता मंदिर की ओर जाने वाली घुमावदार चढ़ाई वाली सड़क पर निकल पड़े , जैसे -२  हमारी कार तेजी से आगे बढ़ रही थी प्यारे ऊंचे पेड़  जो इस क्षेत्र की पहचान हैं, हमारे पास से गुजर रहे थे। ठीक उस आधार पर जहां से हाटू माता मंदिर तक जाने के लिए वास्तविक चढ़ाई शुरू होती है, हमने एक बुजुर्ग जोड़े को बहुत प्रयास के साथ ऊपर जाते देखा, मैंने अपने ड्राइवर को रुकने के लिए कहा और हमने उन्हें कार में लिफ्ट दे दी।यात्रा में, मुझे स्थानीय लोगों से जुड़ने और उनकी कहानियाँ सुनने का यह सबसे अच्छा तरीका लगता है- लिफ्ट देना।

लिफ्ट देने के अपने  जोखिम और अपने फायदे है…. डिस्क्लेमर, गाड़ी आपकी, मर्जी आपकी, बस अब दिमाग भी अपना ही लगाना है कि लिफ्ट देनी है की नहीं। खैर, इस जोड़े के पास बताने के लिए कई दिलचस्प कहानियाँ थीं और हमने प्रत्येक कहानी को सुनने का आनंद लिया और कुछ ही समय में हम हाटू माता मंदिर के द्वार पर थे।

हाटू माता मंदिर पहाड़ों की चोटी पर स्थित है, जो संयोग से शिमला क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी (समुद्र तल से 3400 मीटर ऊपर) है।

यह खूबसूरत पहाड़ी मंदिर रावण की पत्नी मंदोदरी को समर्पित है। देवी काली या काली माता यहां की अधिष्ठात्री देवी हैं। यह भी माना जाता है कि पांडवों ने अपने अज्ञातवास की अवधि के दौरान कुछ समय यहां बिताया था,

यह भी माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां पांडवों ने निर्वासन अवधि के दौरान अपना भोजन पकाया था। “भीम चूल्हा” नामक दो चूल्हे अभी भी मंदिर के पास पाए जाते हैं।

हाटू मंदिर की वास्तुकला एक पगोडा की तरह है

हाटू मंदिर की वास्तुकला एक पगोडा की तरह है, जो संभवतः चीनी ड्रैगन शैली से प्रेरित है। मंदिर के अंदर बहुत सारी लकड़ी की नक्काशी थी, जो मुझे वास्तव में पसंद आया वह थी उस स्थान की जीवंतता और माहौल, हवा में लहराते रंग-बिरंगे लाल झंडे, मंदिर की घंटियों की झंकार और पहाड़ों के बीच  बसा यह सुंदर मंदिर।.

हमने मंदिर की कुछ तस्वीरें लीं और फिर मंदिर के सामने छोटी पहाड़ी पर चले गए जहाँ से आपको मंदिर का एक अत्यंत सुन्दर रूप देखने को  मिलेगा,

पहाड़ी के बगल में पर्यटक घर था। जो मुझे बताया गया था वह आम जनता के लिए नहीं है, बल्कि सरकारी अधिकारियों के लिए है, और उसके ठीक बगल में एक छोटीसी दीवार  है, जहाँ से आप मनमोहक दृश्यों और पर्वत श्रृंखला को देख सकते हैं।

मनमोहक दृश्यों

ठंडी हवा उस स्थान को और अधिक अद्भुत बना रही थी और जब हम मंदिर परिसर से बाहर निकल रहे थे तो हमारी मुलाकात महिलाओं के एक समूह से हुई, वास्तव में जिस चीज़ ने हमारा ध्यान खींचा वह समान रंगों की सामान्य पोशाक थी जो उन्होंने पहनी हुई थी।

हमारी मुलाकात महिलाओं के एक समूह से हुई,

मैंने उनसे पूछा कि वे कहाँ से आ रहे हैं। समूह के सदस्यों में से एक ने मुझे समझाया कि वे पास के गाँव में रहते हैं और वे महिला मंडल नामक समूह से हैं और वे सामाजिक  कार्य करते हैं। आज वे भ्रमण पर आये हैं और इस मंदिर का दर्शन कर रहे हैं. हमेशा की तरह, हमने उनके साथ बातचीत की, कुछ स्थानीय कहानियाँ सुनीं और फिर महसूस किया कि बहुत अधिक समय बीत चुका है और हमें अपने अगले गंतव्य के लिए देर हो सकती है।

अगला भाग पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Spread the Travel Bug:
Total Page Visits: 952 - Today Page Visits: 1

admin - Author

Hi, I am Aashish Chawla- The Weekend Wanderer. Weekend Wandering is my passion, I love to connect to new places and meeting new people and through my blogs, I will introduce you to some of the lesser-explored places, which may be very near you yet undiscovered...come let's wander into the wilderness of nature. Other than traveling I love writing poems.