मेरे पिछले ब्लॉग में आपने पढ़ा कि कैसे हम पीठापुरम की यात्रा के बाद श्रीशैलम पहुंचे और श्री मल्लिकार्जुन ज्योतिलिंग के दिव्य दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। यदि आप हमारी यात्रा के बारे में शुरू से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

https://www.lifeofaash.com/sri-kukkuteshwar-swamy-temple/ PART1

https://www.lifeofaash.com/kunti-mahadeva-swamy-temple-hindi-version/ PART-2

https://www.lifeofaash.com/sri-pada-sri-vallabha-temple-hindi-version/ PART-3

https://www.lifeofaash.com/mallikaarjun_jyotilin_srisailam/ PART=4

हमारी यात्रा ….

कल रात हम 7.30 बजे की बस लेकर श्री शैलम मल्लिकार्जुन मंदिर से कुरनूल को निकले। हमें उम्मीद थी कि हम रात 1.30 बजे तक कुरनूल में पहुंच जाएंगे। लेकिन निराशा पूर्वक हमे बहुत बड़ा ट्रैफिक जाम मिला श्रीसैलम से निकलते समय (शायद यह एक लंबा सप्ताहांत था ) इसलिए हम एक घंटे से अधिक समय तक ट्रैफिक जाम में फंसे रहे। जब हम कुरनूल पहुँचे तो लगभग सुबह के तीन बज रहे थे। आप कल्पना कीजिए कि एक ऐसे शहर में हमारी दुर्दशा हो रही होगी ,जहां रात में शायद ही कोई गतिविधि होती है और उस पर हमें होटल के कमरे की तलाश करनी पड़ती है। हमने एक ऑटो किराए पर लिया और एक होटल में गए जहां हमने रात बिताने का फैसला किया था (मैंने Google पर जांच करते समय इस होटल का चयन किया था लेकिन हमने बुकिंग नहीं की क्योंकि हम निश्चित नहीं थे कि हम श्री सेलम छोड़ पाएंगे या नहीं) श्रीशैलम में रात बितानी पड़ सकती है। (क्योंकि,हमें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि मल्लिकार्जुन मंदिर में दर्शन के लिए हमें कितना समय लगेगा)। दुर्भाग्य से, जब हम होटल पहुंचे तो सभी गेट बंद थे और कोई भी हमारे फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहा था। निराश होकर हमने दूसरा ऑटो किया और बस स्टैंड के ठीक बगल में एक होटल ढूंढने में कामयाब रहे। हालांकि यह कोई अच्छी जगह नहीं थी, लेकिन हमारे लिए अगले कुछ घंटे बिताना ज्यादा महत्वपूर्ण था। हमारी मूल योजना 2 बजे तक श्रीशैलम से कुरनूल पहुंचने की थी। एक झपकी लें और 7 बजे तक निकल जाना। लेकिन ये हो ना सका क्योंकि जब हमने होटल में चेक-इन किया तो लगभग सुबह के 4 बज रहे थे। हमने एक झपकी ली और सुबह 9 बजे तक जाने के लिए पूरी तरह तैयार थे। चूँकि हमारा होटल बस स्टैंड से जुड़ा हुआ था इसलिए कुछ ही समय में हम बस स्टैंड पर थे। आलमपुर तक जाने के लिए नियमित बसें हैं, इसलिए 15 मिनट के भीतर बस आ गई और एक घंटे में हम आलमपुर बस स्टैंड पहुंच गए। जोगुलम्बा मंदिर आलमपुर बस स्टैंड से पैदल चलने योग्य दूरी पर है, इसलिए हम तस्वीरें लेते हुए और स्थानीय माहौल का आनंद लेते हुए मंदिर तक पैदल ही निकल गए ।

जैसे-जैसे हम मंदिर के निकट पहुँच रहे थे, मेरे सामने प्राचीन मंदिरों का समूह धीरे-धीरे प्रकट होने लगा , मैं यह नज़ारा देखकर मंत्रमुग्ध हो गया। मुझे एक अजीब ख़ुशी का एहसास हुआ और मैं अत्यंत प्रसन्न होकर बोला कि आखिरकार मैं जोगुलुम्बा मंदिर पहुँच ही गया । मैं मेरे मित्र प्रतीक को धन्यवाद करता हूँ जिन्होंने मेरे साथ इस यात्रा की शुरुआत की। तो दोस्तों इस मंदिर समूह के बारे में और अधिक जानने के लिए अपनी सीट बेल्ट कस लें।

पार्किंग क्षेत्र के ठीक बगल में मंदिरों की जो कतार मैंने देखी, वे सभी शिव मंदिर थे, बाएं से दाएं तक मंदिर है

विश्व ब्रम्हा
वीरा ब्रह्मा मंदिर
अर्का ब्रह्मा

इन शिव मंदिरों की दीवारों पर की गई जटिल नक्काशी ने मुझे मंत्रमुग्ध कर दिया। जोगुलुम्बा माता मंदिर जाने से पहले हमने इन मंदिरो को देखने के लिए कुछ समय बिताया और उसके बाद हम जोगुलुम्बा मंदिर को निकले।

श्री जोगुलाम्बा मंदिर

आलमपुर के विचित्र शहर में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित, श्री जोगुलाम्बा मंदिर वास्तुशिल्प प्रतिभा और आध्यात्मिक शांति दोनों का प्रमाण है। इस प्राचीन मंदिर की मेरी यात्रा ने मुझे दिव्य आभा, समृद्ध इतिहास और शांत वातावरण से मंत्रमुग्ध कर दिया, जो आलमपुर को धार्मिक और सांस्कृतिक दोनों अनुभवों के चाहने वालों के लिए एक छिपा हुआ रत्न जैसा है ।

एक ऐतिहासिक प्रस्तावना:

आलमपुर, जिसे अक्सर ‘दक्षिण काशी’ कहा जाता है, अपने मंदिरों के समूह के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें से श्री जोगुलम्बा मंदिर एक प्रमुख स्थान रखता है। देवी शक्ति के उग्र अवतार, जोगुलम्बा को समर्पित, यह मंदिर 18 शक्तिपीठों में से एक है, जो उन स्थानों को दर्शाता है जहां देवी के शरीर के अंग गिरे थे। जोगुलम्बा मंदिर को वो शक्ति पीठ माना जाता है जहां सती देवी के ऊपरी दांत गिरे थे। जैसे ही मैंने पवित्र परिसर में कदम रखा, ऐतिहासिक भव्यता के साथ दैवीय महत्व ने मुझे आकर्षित किया। हम एक अन्य परिसर के द्वार में प्रवेश कर गए जो शिव मंदिरों के समूह के दाईं ओर था जिसे हमने ऊपर देखा था। हमने इस गेट पर अपने जूते उतारे और अंदर चले गए। पहला मंदिर जो हमने देखा वह श्री बाला ब्रह्मेश्वर स्वामी मंदिर था और थोड़ा आगे चलकर हम श्री जोगुलम्बा अम्मावरी मंदिर पहुंचे और उसके बगल में स्वर्ग ब्रह्मा मंदिर और वीरा ब्रह्मा मंदिर हैं।

वास्तुशिल्प चमत्कार:

श्री जोगुलाम्बा मंदिर की वास्तुकला चालुक्य शैली को दर्शाती है, जो आगंतुकों को बीते युग में ले जाती है। जटिल नक्काशी, राजसी खंभे और पवित्र गर्भगृह रहस्यवाद की आभा बिखेरते हैं। जैसे ही मैंने शिल्प कौशल को देखा, यह स्पष्ट हो गया कि मंदिर सिर्फ एक आध्यात्मिक केंद्र नहीं था, बल्कि एक कलात्मक उत्कृष्ट कृति भी थी जो समय की कसौटी पर खरी उतरी। सौभाग्य से वहां ज्यादा श्रद्धालु नहीं थे इसलिए 15 मिनट में ही हम दर्शन कर पाए।

जोगुलम्बा माँ से मुलाकात: उग्र देवी माँ:

प्राथमिक देवता, जोगुलम्बा, देवी शक्ति के उग्र रूप के रूप में प्रतिष्ठित हैं। मूर्ति को खोपड़ियों के मुकुट से विशिष्ट रूप से सजाया गया है, जो अपने भक्तों की रक्षा करने में देवी की अथक प्रकृति को दर्शाता है। इस मंदिर में देवी जोगुलम्बा को सिर पर बिच्छू, मेंढक और छिपकली के साथ एक शव पर बैठे हुए देखा जाता है। गर्भगृह एक शक्तिशाली ऊर्जा प्रसारित करता है, जो भक्तों को आशीर्वाद और सांत्वना पाने के लिए आमंत्रित करता है। लयबद्ध मंत्रोच्चार और अगरबत्ती की खुशबू ने वातावरण को और भी जादुई बना दिया, जिससे आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक संबंध के लिए जगह बन गई।

मंदिर परिसर की खोज:

मुख्य गर्भगृह के अलावा, मंदिर परिसर में विभिन्न देवताओं को समर्पित कई मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना महत्व है। पास में नव ब्रह्मा मंदिर एक आकर्षक जोड़ हैं, जो चालुक्य राजवंश की स्थापत्य कला को प्रदर्शित करते हैं। जैसे ही मैं परिसर में घूमा, आध्यात्मिक तरंगों और आलमपुर के प्राचीन आकर्षण ने मुझे गले लगा लिया, जिससे एक अद्भुत अनुभव पैदा हुआ।

नदी के किनारे शांति:

तुंगभद्रा नदी के किनारे मंदिर का स्थान इसके आकर्षण को बढ़ाता है। नदी के किनारे टहलने से एक शांत अनुभव मिलता है, साथ ही बहते पानी की ध्वनि भी शांतिपूर्ण माहौल में चार चांद लगा देती है। सुरम्य परिवेश ने चिंतन और चिंतन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान की, जिससे हमें प्रकृति और आध्यात्मिकता से एक साथ जुड़ने का मौका मिला। वास्तव में हम नदी के किनारे अपनी तस्वीरें लेने से खुद को नहीं रोक सके। हम इस स्थान की सुंदरता को निहारते हुए यहां कुछ और समय बिताना चाहते थे , लेकिन हमारी व्यस्त यात्रा अनुसूची हमें इन सुखद क्षणों से दूर जाने के लिए मजबूर कर रही थी।

स्थानीय स्वाद और आतिथ्य:

आलमपुर, हालांकि एक छोटा शहर है, आगंतुकों का गर्मजोशी से स्वागत करता है। प्रामाणिक दक्षिण भारतीय स्वादों वाले स्थानीय व्यंजनों ने एक आनंददायक पाक अनुभव प्रदान किया। स्थानीय लोगों के साथ बातचीत से उनकी सांस्कृतिक विरासत पर गहरा गर्व और कहानियाँ साझा करने की इच्छा का पता चला, जिससे क्षेत्र के बारे में मेरी समझ में कई परतें जुड़ गईं। कहानियों के बारे में बात करते हुए हमें स्थानीय लोगों ने बताया कि हम पापनाशनी मंदिर जा सकते हैं, शुरू में हमने सोचा कि यह पैदल चलने योग्य दूरी पर था लेकिन जल्द ही एहसास हुआ कि यह थोड़ा दूर है, इसलिए हमने एक ऑटो किराए पर लिया। चूँकि हमारे पास समय की कमी थी, हम दुविधा में थे कि जाएँ या नहीं, हमें चिंता थी कि कुरनूल वापस जाने के लिए हमारी बस न छूट जाए क्योंकि हमें देर शाम तक मंत्रालयम पहुँचना था। लेकिन यात्रा में एक और जगह देखने का मोह त्यागना एक घुम्मकड के लिए कोई आसान काम थोड़ा न हैं…बस लक्षय के ह्रितिक रोशन की तरह मैं इधर चला मैं उधर चला गाते हुए हम पापनाशनी मंदिर की और निकल पड़े।

आलमपुरम पापनाशनी मंदिर

आलमपुरम पापनाशनी मंदिर 9वीं और 11वीं शताब्दी के बीच के तेईस हिंदू मंदिरों का एक समूह है जिन्हें तेलंगाना के आलमपुरम गांव के दक्षिण-पश्चिम में स्थानांतरित किया गया है। ज्यादातर खंडहर मंदिरों का यह समूह आंध्र प्रदेश की सीमा पर तुंगभद्रा नदी और कृष्णा नदी के मिलन बिंदु के पास स्थित है। वे शैव परंपरा के आलमपुर नवब्रह्म मंदिरों से लगभग 1.5 किलोमीटर दूर हैं

मंदिर के बारे में हमारा अनुभव

यह मंदिर बहुत साफ सुथरा था, सब कुछ इतना सममित लग रहा था, हम जल्दी से परिसर में विभिन्न मंदिरों के चारों ओर घूमे, तस्वीरें खींची। (मुझे लगता है कि मुझे इस जगह पर दोबारा जाना होगा क्योंकि मेरे अंदर के यात्री को लगता है कि यह यात्रा बहुत छोटी और छोटी थी)। जब हम मंदिर से बाहर आए तो हम लगभग दौड़ ही रहे थे, हम अपने ऑटो में चढ़ गए और जल्द ही तेजी से आगे बढ़ने लगे क्योंकि हमें बस पकड़नी थी , हम जानते थे की हमें देर हो गई थी और हमें निराशा हुई जब हमने अपनी बस को सड़क पर देखा और यकीन मानिए इसके बाद जो हुआ वह दृश्य बिल्कुल एक फिल्मी दृश्य जैसा है, बस को दूर सड़कपर भागते हुए देख कर जब हमारे ऑटो वाले ने पूरी गति से गाड़ी चलाई, और फिर जोर से ब्रेक मारते हुए अचानक बस के सामने रुक गया और बिल्कुल फिल्मी सितारों की तरह हम कन्धे पैर बैग डाले हुए ऑटो से उतरे और बस में चढ़ गये , क्या सीन था , सोचता हूँ तो अब भी चेहरे पर मुस्कुराहट आ गयी , बॉस ऐसा अपना ट्रैवल स्टाइल है!

आलमपुर में श्री जोगुलाम्बा मंदिर की मेरी यात्रा एक तीर्थयात्रा से कहीं अधिक थी; यह आध्यात्मिकता और इतिहास के क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी यात्रा थी। प्राचीन वास्तुकला, दिव्य ऊर्जा और शांत वातावरण के मिश्रण ने इस यात्रा को एक अविस्मरणीय साहसिक बना दिया। आलमपुर, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री और आध्यात्मिक अनुगूंज के साथ, निस्संदेह एक ऐसा गंतव्य है जो समय से परे है, यात्रियों को इसके छिपे हुए खजाने का पता लगाने और इसके पवित्र मैदानों में व्याप्त दिव्य सार से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है।

इस लिंक में जोगुलुम्बा के मंदिर परिसर में पाई गई कुछ उत्कृष्ट नक्काशी की तस्वीरें हैं।

ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद और बहुत जल्द हम श्री राघवेंद्र स्वामी मठ मंत्रालयम पर अपना ब्लॉग लेकर आएंगे।

Spread the Travel Bug:
Total Page Visits: 494 - Today Page Visits: 2

admin - Author

Hi, I am Aashish Chawla- The Weekend Wanderer. Weekend Wandering is my passion, I love to connect to new places and meeting new people and through my blogs, I will introduce you to some of the lesser-explored places, which may be very near you yet undiscovered...come let's wander into the wilderness of nature. Other than traveling I love writing poems.