पीथापुरम की मेरी आध्यात्मिक यात्रा

मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं पीथापुरम नामक स्थान पर पहुँचूँगा। असल में कुछ महीने पहले मुझे यह भी नहीं पता था कि ऐसी कोई जगह मौजूद है, हमारे एक मित्र है प्रतिक गाँधी , उनसे एक बार आध्यात्मिक चर्चा चल रही थी , तब उन्होंने इस जगह जाने की मन्शा व्यक्त की,तो हम बोले की भाई जब भी जाओ तो हम दोनों साथ में चलेंगे, बिच बिच में हम मिलते रहे , एक दूसरे  को याद भी दिलाते रहे , की भाई भूलना नहीं कभी कोई वीकेंड आये ,तो चौका  मार डालेंगे  और पीठापुरम की यात्रा कर आएंगे.

मैं,प्रतिक और मेरी पत्नी ममता , (वैसे मैं सेल्फी बहुत ख़राब लेता हु)

लेकिन फिर आया कहानी में ट्विस्ट, क्यों की हमको दिख गया गाँधी जयंती वाला लम्बा वीकेंड, तो भाई ने मल्लिका अर्जुन श्रीसैलम वाला ज्योतिलिंग भी जोड़ दिया और धीरे धीरे बहुत कुछ जुड़ गया. इस प्रकार से हमारी यात्रा का प्रारंभ हुआ। पीठापुरम  मेरे लिए बकेट लिस्ट में सब से ऊपर की पसंद का गंतव्य बन गया जब से मुझे इसके समृद्ध इतिहास और संस्कृति के बारे में पता चला। आप सोचेंगे कि इस जगह में ऐसा क्या खास है जो मैं जाने को इतना उत्सुक हो रहा था।  चलो आपको थोड़ा वह कहते है न ट्रेलर दिखा देता हु।

1. सबसे पहले, इसे भगवान दत्तात्रेय के पहले अवतार श्रीपाद श्रीवल्लभ का जन्मस्थान कहा जाता है, जिन्हें हिंदू धर्म में सभी गुरुओं का गुरु माना जाता है।
  2. दूसरे, पीठापुरम 18 शक्तिपीठों में से एक है, जहां देवी सती का आसन गिरा था जब भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से उनके शरीर को काट दिया था।
  3. प्रसिद्ध कुकेटेश्वर मंदिर यहीं स्थित है।
  4. अंत में कुंती महादेव मंदिर
कुक्कुटेश्वर मंदिर के तालाब का एक दृश्य

मैं इन पवित्र स्थलों को स्वयं देखने और अनुभव करने तथा उनमें प्रवाहित होने वाली दिव्य ऊर्जा को महसूस करने के लिए उत्सुक था।

हमारी यात्रा , हमारे अनुभव :

हम ने अपने ट्रैन की  टिकट्स ऑनलाइन बुक कर् ली और मुंबई से दोपहर में कोणार्क एक्सप्रेस  पकड़कर ,पीठापुरम के लिए ट्रेन में चढ़ गए, यात्रा में लगभग २२ घंटे लगे।रेल का सफर कभी खिड़की से बाहर के ग्रामीण इलाकों के सुंदर दृश्यों का आनंद लेते हुए तो कभी  आपस में मस्ती करते हुए  कब निकल गया पता ही नहीं चला ,अगले दिन दोपहर में  हम लोग पीथापुरम पहुँच गए।

मै तो चला जिदर चले रास्ता

ट्रेन से उतरने के बाद, हम श्रीपाद श्री वल्लभ मंदिर जाने के लिए स्टेशन के बाहर से एक ऑटोरिक्शा में सवार हुए और मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित लॉज में चेक- इन किया । हमें हॉल में रुकने का विकल्प दिया गया और एक लॉकर निःशुल्क प्रदान किया गया, हमने अपना सारा सामान लॉकर में जमा किया और तैयार हो गए। चूंकि श्रीपाद श्रीवल्लभ मंदिर दोपहर के दौरान बंद रहता है इसलिए हमने कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर जाने का फैसला किया। (दरअसल, यह मंदिर भी दोपहर में बंद रहता है, लेकिन इस जगह पर पहले जाने के पीछे मेरा तर्क यह था कि हम मंदिर परिसर घूम सकते हैं जिसमें एक तालाब और अन्य चीजें हैं, जब तक मंदिर खुलता नहीं)

हमने श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर जाने के लिए श्री श्रीपाद श्रीवल्लभ मंदिर के बाहर से एक ऑटो लिया, श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर, श्री श्रीपाद श्रीवल्लभ मंदिर से मुश्किल से 2 किमी की दूरी पर है।

श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर,

श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर

अब हम श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर की ओर चल पड़े, मंदिर परिसर विशाल था और इसमें विभिन्न देवताओं को समर्पित कई मंदिर थे। मुख्य आकर्षण शिव लिंग था, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह मुर्गे के अंडे से निकला था। जैसे ही हम मंदिर परिसर में दाखिल हुए, हमने भगवान शिव की एक छोटी सी मूर्ति और एक चौकोर तालाब देखा, जिसमें वास्तव में मेरा ध्यान एक लेटे हुए राक्षस की मूर्ति पर गया, जिस पर तीन ऋषि बैठे थे। यह पूछने पर कि मूर्ति में राक्षस कौन था, मुझे बताया गया कि वह गयासुर था। मैंने इस गयासुर के बारे में और अधिक शोध किया जिसे मैं नीचे आपके साथ साझा कर रहा हूं।

एक लेटे हुए राक्षस की मूर्ति, जिस पर तीन ऋषि बैठे थे

गयासुर की कथा

पिथापुरम को पदगया के नाम से भी जाना जाता है। यहां भगवान शिव को कुक्कुटेश्वर स्वामी के रूप में पूजा जाता है।

पदगया पुराण इस प्रकार है:

गयासुर त्रिपुरासुर का पुत्र था जो भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था। गयासुर ने विष्णु की पूजा की और भगवान विष्णु ने उसे वरदान दिया कि वह केवल त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु और शिव) द्वारा ही मरेगा। वरदान से उत्साहित होकर गयासुर ने सभी देवताओं और मनुष्यों पर अत्याचार करने सुरु कर दिए । अंत में त्रिमूर्तियों ने फैसला किया कि गयासुर को दंडित किया जाना चाहिए और इसलिए वे ब्राह्मणों के भेष में उसके पास आए। उन्होंने उससे कहा कि वे सूखी भूमि पर बारिश लाने के लिए सात दिनों तक शुद्ध शरीर पर यज्ञ करना चाहते हैं।

श्री कुक्कुटेश्वर स्वामी मंदिर,

उन्होंने उससे कहा कि वे उसके शरीर पर यज्ञ करना चाहते हैं और जब तक यज्ञ समाप्त नहीं हो जाता, उसे लेटे रहना होगा और वह उठ नहीं सकता। यदि वह सात दिन पूरे होने से पहिले उठे, तो मर जाएगा। गयासुर सहमत हो गया और उसने अपना शरीर बड़ा कर लिया और उसका सिर गया (वर्तमान बिहार में), उसका पेट जाजपुर (वर्तमान उड़ीसा में) और उसके पैर पिथापुरम (आंध्र प्रदेश) तक पहुंच गए। यज्ञ शुरू होता है और छह दिन पूरे होने के बाद, सातवें दिन से पहले शिवजी  ने गयासुर को चकमा देने के लिए मुर्गे की तरह बांग दी। गयासुर यह मानकर कि सात दिन पूरे हो गए हैं, अपने शरीर को हिलाता है। ब्राह्मणों ने उससे कहा कि चूँकि वह सात दिन  पहले  और यज्ञ समाप्त होने से पहले हिल  गया है, इसलिए उसे मरना होगा। गयासुर को पता चलता है कि वे त्रिमूर्ति हैं और ख़ुशी से अपने प्राण त्याग देता है। गया, जहां उनका सिर था, सिरोगाया (सिर गया) के नाम से जाना जाता है और वहां एक विष्णु मंदिर बनाया गया था। जाजपुर को नाबिगया (नाभि गया) कहा जाता है और यहाँ एक ब्रह्मा मंदिर बनाया गया था और पीथापुरम को पदगया (पैर गया) कहा जाता था जहां शिव मंदिर बनाया गया है। मुर्गे की तरह बांग देने के कारण भगवान शिव को यहां कुक्कुटेश्वर स्वामी के नाम से जाना जाता है।

शिवलिंग और मुर्गा /कुक्कुटा

जैसे ही मुख्य मंदिर शाम 4:30 बजे के बाद खुलता है, हमने अपना समय कुक्कुटेश्वर मंदिर के आसपास के अन्य छोटे मंदिरों में जाने में बिताया। जैसे ही मंदिर खुला हम उन भक्तों की कतार में शामिल हो गए जो इस मंदिर में दर्शन करने आए थे, हम जल्द ही गर्भगृह पहुंचे जहां लिंग को फूलों और सिन्दूर से सजाया गया था और उसके सामने नंदी थे। मैंने भगवान शिव से प्रार्थना की। जब मैंने बाहर से लिंग के सामने सिर झुकाया और भगवान शिव का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त किया तो मुझे शांति और सकून की अनुभूति हुई।

पुरुहुतिका मंदिर

फिर हम  लोग पुरुहुतिका मंदिर की ओर बढ़ गए , जो परिसर के उत्तर-पूर्व कोने में स्थित था। यहीं पर देवी सती का आसन गिरा था और जहां उन्हें पुरुहुतिका देवी या राजराजेश्वरी देवी के रूप में पूजा जाता है। मंदिर छोटा लेकिन सुंदर था, इसकी दीवारों और खंभों पर बारीक नक्काशी की गई थी। देवी की मूर्ति काले पत्थर से बनी थी और उसकी चार भुजाएँ थीं जिनमें विभिन्न हथियार और प्रतीक थे। वह अपने भक्तों को देखकर मुस्कुराती हुई उग्र लेकिन दयालु भी लग रही थी। मैंने उनके सामने सिर झुकाया और उनसे अनुग्रह और सुरक्षा मांगी।

हम फिर से पदगया सरोवर आ गए

इन दोनों मंदिरों के दर्शन करने के बाद, हम फिर से पदगया सरोवर आ गए , जैसे मैंने पहले भी बताया था की यह परिसर के अंदर एक तालाब हैं । ऐसा माना जाता है की यह वह जगह थी जहां लोग अपने पूर्वजों की पूजा करते थे, क्योंकि इसके तट पर गयासुर और भगवान विष्णु के पैरों के निशान हैं । गयासुर एक राक्षस था जिसने तपस्या की और इतना पवित्र हो गया कि वह गया नामक एक पवित्र स्थान में बदल गया। भगवान विष्णु पृथ्वी पर आये और उन्होंने गयासुर के सिर पर अपना पैर रखा, जिससे वह स्थिर हो गया। इस तरह, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि लोग गयासुर की हरकतों से परेशान हुए बिना गया में अपने पूर्वजों के लिए अनुष्ठान कर सकें। मैंने तालाब में डुबकी लगाई और तर्पण किया, जो अपने पूर्वजों को जल चढ़ाने की एक रस्म है। मैंने भी इसीलिए तालाब में डुबकी लगाई (अरे ाअररे भाई सच में डुबकी नहीं लगायी बल्कि प्रतीकात्मक रूप से अपने सिर पर पानी छिड़क कर) और तर्पण किया, जो अपने पूर्वजों को जल चढ़ाने की एक रस्म है।

मैंने मंदिर में तालाब के किनारे ध्यान में कुछ समय बिताया और अपनी आत्मा में आनंद  की लहर महसूस की। मुझे ऐसा महसूस हुआ जैसे मैं अपने प्रभु से मिला हूं और उनका मार्गदर्शन और प्यार प्राप्त हुआ हो. मैंने उनकी कृपा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और चेहरे पर मुस्कान के साथ मंदिर से निकल गया।

ब्लॉग का अगला भाग पढ़ने के लिए यहां इस लिंक पर क्लिक करें

ट्रेन से
सब से नजदीकी रेलवे स्टेशन पीतापुरम है।

हवाईजहाज से
पीतापुरम के पास घरेलू हवाई अड्डा राजमुंदरी है और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विशाखापत्तनम है।

Spread the Travel Bug:
Total Page Visits: 1695 - Today Page Visits: 2

admin - Author

Hi, I am Aashish Chawla- The Weekend Wanderer. Weekend Wandering is my passion, I love to connect to new places and meeting new people and through my blogs, I will introduce you to some of the lesser-explored places, which may be very near you yet undiscovered...come let's wander into the wilderness of nature. Other than traveling I love writing poems.